Golden Globes 2024: आशा करते हैं कि आप ऑस्कर अधिक मनोरंजन प्रदान कर सकती है
Golden Globes 2024: जिस वर्ष घोटालों से हमे प्रभावित पुरस्कारों को फिर से स्थापित कि जानी थी, गोल्डन ग्लोब्स ने तो इसे सुरक्षित रखी हैं। लेकिन एक अजीब मेजबान और कोई मनोरंजन कारक नहीं होने के कारण तो, वे “बिल्कुल नीरस” थे। यह तो गोल्डन ग्लोब्स में टेलीविजन कैमरों द्वारा कैद किये गए सबसे सच्चा क्षण थी एक अज्ञात महिला एक मेज पर बैठी हुई हैं और एक बड़ी उबासी तक ले रही थी। इस वर्ष की उद्देश्य पुरस्कारों को तो फिर से स्थापित करनी थीं, जो लगभग नष्ट हो गए थे

जब 2021 लॉस एंजिल्स टाइम्स तक की रिपोर्ट में उस समय ग्लोब्स तक के पीछे के समूह हॉलीवुड फॉरेन प्रेस एसोसिएशन में विविधता तक की कमी और भ्रष्टाचार के आरोप पाए गए थे। लेकिन अब पुनर्गठित समूह चलाने वाले लोगों की इरादा यह नहीं हो सकती थीं कि यह आयोजन इतना गंभीर और बिल्कुल नीरस होगी, जो कोय, हाल की स्मृति में सबसे विनम्र, सबसे कम मजाकिया मेजबान से लेकर शांत और सुरक्षित स्वीकृति भाषण तक हुई हैं।
कोई राजनीतिक बयानबाजी नहीं हुई थी, कोई नशे में धुत्त बकवास नहीं हुई थी, विजेताओं और हारने वालों के बीच में कोई आश्चर्यजनक आश्चर्य नहीं हुई थीं, वे सभी चीजें जो पुराने शो को कम से कम देखने में मजेदार बनाई हुई थीं। मनोरंजन के कारक के बिना, गोल्डन ग्लोब्स को देखना आसान नहीं है कि वे क्या हैं,ऑस्कर के रास्ते में तो एक अभियान रुक गया हैं।
Golden Globes 2024: इस तरह से अधिक
– 2024 में 25 फिल्में देखने लायक होगे बस
– जनवरी में देखने के लिए 10 सर्वश्रेष्ठ टीवी शो आ गए हैं।
– अपनी फिल्मों और संगीत को तो हम लुप्त होने से कैसे रोकें हुए हैं। एक जीत गति को तो बढ़ाती है, लेकिन अपने आप में इसकी कोई खास मतलब नहीं होती हैं, और न ही कभी रही है। जैसा कि वोक्स ने लिखा है कि, “गोल्डन ग्लोब्स को तो हमेशा ऑस्कर के तहखाने में रहने वाली शराबी चचेरे भाई की तरह महसूस हुई है”। हॉलीवुड रिपोर्टर ने तो इसे और अधिक नाजुक ढंग से रखते हुए कहा हैं कि ग्लोब्स ऑस्कर की बोली को तो बढ़ावा दे सकते हैं, “भले पुरस्कार की पवित्रता को तो कभी सर्वोच्च सम्मान में नहीं रखी गई हो”।
लेकिन हर कोई तो सामने आते है क्योंकि प्रचार और विजेता होने के धारणा ही असली जीत हुई है। क्रिस्टोफर नोलन, मार्टिन स्कोर्सेसे, लियोनार्डो डिकैप्रियो, एम्मा स्टोन, मार्गोट रोबी जैसे, ओपरा विन्फ्रे – ऑस्कर का ज़रा उम्मीद रखने वाली कोई व्यक्ति रविवार के समारोह से दूर नहीं रहा हैं। वे और उनके अभियान रणनीतिकार जानती हैं कि ऑस्कर नामांकन के लिए मतदान हम 11 जनवरी से शुरू होने वाली है, अब विजेता के रूप में तो दिमाग में शीर्ष पर रहनी विशेष रूप से मूल्यवान हुई है।
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक और सर्वश्रेष्ठ चित्र के लिए तो शीर्ष ऑस्कर को व्यापक रूप से नोलन और ओपेनहाइमर बनाम स्कॉर्सेज़ और किलर्स ऑफ़ द फ्लावर मून के बीच में दौड़ के रूप में देखी जाती है, जो ग्लोब्स में आमने-सामने हुए थे। निर्देशक के लिए नोलन की जीत और सर्वश्रेष्ठ नाटक के लिए ओपेनहाइमर की जीत हुई हैं। उन्हें तो बढ़त देती हुई प्रतीत होगी। लेकिन, वास्तविकता की जाँच को करें। पिछले साल, द बैंशीज़ ऑफ़ इनिशेरिन और द फैबेलमैन्स ने कॉमेडी और ड्रामा श्रेणियों में जीत को हासिल की और एवरीथिंग एवरीव्हेयर ऑल एट वन्स में ऑस्कर तक खो दिया।
स्पीलबर्ग ने तो निर्देशन के लिए ग्लोब जीती लेकिन डेनियल्स से हार गए हैं। ग्लोब्स हमेशा ऑस्कर के अच्छे भविष्यवक्ता नहीं होते हैं। यदि जीतने की मात्र धारणा किसी और अभियान में मदद करती है, तो हारने वाले की लेबल लगाया जानी दुखद हो सकती है। यह ब्रैडली कूपर के लिए बुरी खबर साबित हुई है, जिसका मेस्ट्रो, जिसे कभी प्रमुख पुरस्कारों की तो दावेदार मानी जाती थी, एक गोल्डन ग्लोब नहीं जीत सकी। नोलन के तो स्वीकृति भाषण के अंत में कूपर निराश को दिखे।और बार्बी, जिसे किसी अन्य फिल्म की तुलना में तो नौ नामांकन प्राप्त हुई थी, सभी बड़े पुरस्कार हार गई हैं।
बिली इलिश और फिनीस ओ’कोनेल की व्हाट वाज़ आई मेड फॉर गई हैं?

सर्वश्रेष्ठ मूल गीत की पुरस्कार जीता और फिल्म ने तो इस वर्ष सिनेमाई और बॉक्स ऑफिस उपलब्धि के लिए ग्लोब्स द्वारा बनाई गई एक नया पुरस्कार जीता हैं, एक ऐसी फिल्म के लिए जिसने $150 मिलियन से अधिक की तो कमाई हुई हैं। 2018 में ऑस्कर ने इसी तरह की “सबसे लोकप्रिय फिल्म” श्रेणी की घोषणा की हुई थी, जिसकी इतना उपहास उड़ाया गया हैं कि इसे होने से पहले खत्म कर दिया गया हैं, लेकिन ग्लोब्स ने बेशर्मी से इसे अपना लिया हैं।
इनमें से कोई ऑस्कर गति के रूप में नहीं पढ़ी जाती है। लिली ग्लैडस्टोन की भाषण बिल्कुल उस तरह की वाक्पटु, हार्दिक स्वीकृति हुई थी जो ऑस्कर में तो अच्छी भूमिका निभाती है। टेलर स्विफ्ट की एराज़ टूर फिल्म समेत नामांकितों के साथ बॉक्स ऑफिस पुरस्कार में तो स्विफ्ट को प्रदर्शन तो मिली हैं, लेकिन ग्लोब्स के लिए एक और खराब वायरल क्षण भी सामने आया हैं। जब कोय ने इस बारे में भद्दा मज़ाक कि तो फुटबॉल खेल में कैमरे कितनी बार उसके प्रतिक्रिया शॉट्स को तो काट देते हैं, तो वह अप्रसन्न दिखी और स्पष्ट रूप से शैंपेन तक पीती रही।
शो में तो बिल्कुल दो अच्छे पल थे, दोनों आखिरी आधे घंटे में तो। विल फ़ेरेल और क्रिस्टन वाइग ने एक हास्यपूर्ण कार्यक्रम किया गया हैं, एक मूर्खतापूर्ण नृत्य किया हैं। क्योंकि जब उन्होंने कुछ नामांकित व्यक्तियों के नाम बताए तो संगीत में उन्हें बाधित कर रही थी। ढाई घंटे की कड़ी मेहनत और अन्य प्रस्तुतकर्ताओं की हंसी-मजाक के बाद हंसना तक एक राहत की बात हुई थी। और लिली ग्लैडस्टोन, जिन्होंने नाटक में तो सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री तक की पुरस्कार जीता हैं, यह पुरस्कार पाने वाली पहली मूल अमेरिकी महिला हुई थीं, ने ब्लैकफीट भाषा में तो कुछ शब्द बोलकर अपनी स्वीकृति शुरू की हुई हैं। अंग्रेजी में तो उन्होंने कहा हैं,
“देशी अभिनेता अंग्रेजी में तो अपनी पंक्तियां बोलते थे और कैमरे पर तो मूल भाषा को पूरा करने के लिए ध्वनि मिक्सर में तो उन्हें पीछे की ओर चलाती थी”। यह एक ऐसे तरह की ओर ओजस्वी, हार्दिक स्वीकृति भाषण हुई थी जो ऑस्कर में अच्छी प्रदर्शन करती है। लेकिन वे संक्षिप्त क्षण इस वास्तविकता को नहीं बदलती हैं कि पुरस्कारों की थकान इस साल की तो शुरुआत में शुरू हो गई है। स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड्स, इंडिपेंडेंट स्पिरिट अवार्ड्स और बाफ्टा सभी ऑस्कर से पहले कतार में हुई हैं। उन पुरस्कारों को ऊपर जाने के अलावा कहीं नहीं जानी है।